BOOSTER DOSE का पता करें कि क्या आप COVID वैक्सीन की 1st BOOSTER DOSE के लिए योग्य हैं या नही ::

क्या है booster dose?

एक COVID booster dose एक vaccine की एक अतिरिक्त खुराक है जो मूल dose पहली और दूसरी द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा के समय के साथ कम होने के बाद दी जाती है। आमतौर पर, प्रारंभिक dose (खुराक) से प्रतिरक्षा स्वाभाविक रूप से कम होने के बाद आपको एक booster मिलेगा। बूस्टर को लोगों की प्रतिरक्षा के स्तर को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
यह बूस्टर डोज केवल उन लोगों के लिए है, जिन्होंने 9 महीने पहले ही COVID 19 की दूसरी dose लगवा रखी है। दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के बीच कम से कम 9 महीने का अंतराल अनिवार्य रहना चाहिए ।

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि भारत ने 10 जनवरी से अपने नागरिकों को बूस्टर खुराक देना शुरू कर दिया है
15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को पहले से ही 3 जनवरी से पहली और दूसरी वैक्सीन की dose मिलना शुरू हो चुका है ।सरकार देश को सुरक्षित रखने वाली स्वास्थ्य सेना की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। एक करोड़ से अधिक स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ नागरिकों को उनकी एहतियाती dose के लिए रिमाइंडर एसएमएस भेजे गए हैं।

Booster dose की पात्रता


1.COVID वैक्सीन की बूस्टर खुराक प्राप्त करने में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और वृद्ध नागरिकों को प्राथमिकता दी जा रही है ।

  1. दूसरी dose और तीसरी booster dose के बीच 9 महीने का अंतर होना चाहिए ।नहीं तो आपको 39 हफ्ते या 9 महीने के आसपास इंतजार करना होगा।

3.यदि आपने COVISHIELD , COVACCINE या अन्य प्रकार की VACCINE की पहली और दूसरी खुराक ली है तो आपको उसी प्रकार की BOOSTER DOSE तीसरी खुराक लेनी होगी।
यानी के आपने अगर पहली और दूसरी VACCINE COVISHIED KI ले रखी है तो आपको BOOSTER DOSE COVISHIELD की ही लेनी होगी ।

4.वोटर आईडी ,आधार कार्ड, पासपोर्ट ,ड्राइविंग लाइसेंस। इनमे से कोई भी एक वैध दस्तावेज से आप वैक्सीन लगा सकते हैं।

जानिए कितनी जरूरी है booster dose ?

Booster dose

विभिन्न देशों ने अपने नागरिकों को BOOSTER DOSE देना शुरू कर दिया है ।भारत में इसे एहतियाती डोज नाम से जाना जा रहा है ।
भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने dose लगाना शुरू कर दिया है क्योंकि दुनिया भर में कोविड के मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है। इसी के चलते एहतियातन तौर पर भारत ने यह booster dose का अभियान पूर्ण देश में शुरु किया है ।
स्वास्थ्य मंत्रालय किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता ।स्वास्थ्य मंत्रालय
दूसरी लहर को दोहराना नहीं चाहता ।
कोरोना के नए रुप OMICRON को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रलय ने यह कदम उठाया है ।

भारत में आज लगभग 168063 नए मामले सामने आए हैं। जो कि पिछले दिन के मुकाबले 179,723 ज़रा कम से है ।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मौतें 277 से बढ़कर 484,213 हो गईं। जो कि एक चिंता का विषय बना हुआ है ।

Booster dose in india

जब एहतियाती और booster dose देय होगा, तो co-win सिस्टम ऐसे प्राप्तकर्ताओं को एसएमएस भेजकर उन्हें vaccine लेने के लिए याद दिलाएगा ।

Vaccine के लिए पंजीकरण और अन्य सेवाएं ऑनलाइन और ऑनसाइट दोनों रूपों में उपलब्ध हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि COVID-19 vaccine की एहतियाती खुराक booster dose लेने वालों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है और वे सीधे शनिवार या वॉक-इन से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।जो भी नागरिक Vaccine लगवाना चाहते है वह online पहले से भी पंजीकरण करवा सकते है । पंजीकरण हेतु आप वेबसाइट पर login कर सकते तीसरी booster DOSE के लिए ।

ध्यान रखे एहतियाती COVID-19 vaccine की खुराक वही vaccine होगी जो पूर्व मे पहली और दूसरी dose दी गई है

Paula godwin नाम की औरत को सांप के काटने से बचाने के लिए पिल्ला सांप के सामने कूद गया
booster dose
vaccine

1 thought on “BOOSTER DOSE का पता करें कि क्या आप COVID वैक्सीन की 1st BOOSTER DOSE के लिए योग्य हैं या नही ::”

Leave a Comment

ये है पूरी दुनिया की सबसे स्टाइलिश बाइक, कीमत है 35 लाख रु HONDA ने लॉन्च कर दिया ACTIVA से भी जबरदस्त स्कूटर, कमाल के फ़ीचर MARUTI ALTO ले जाओ बिलकुल कम कीमत में, नए फ़ीचर के साथ BAJAJ की ये बाइक है ख़तरनाक और तेज रफ्तार की बादशाह,कीमत जान होश उड़ेंगे HONDA ACTIVA का सबसे सस्ता स्कूटर, कीमत और फीचर देखें
ये है पूरी दुनिया की सबसे स्टाइलिश बाइक, कीमत है 35 लाख रु HONDA ने लॉन्च कर दिया ACTIVA से भी जबरदस्त स्कूटर, कमाल के फ़ीचर MARUTI ALTO ले जाओ बिलकुल कम कीमत में, नए फ़ीचर के साथ BAJAJ की ये बाइक है ख़तरनाक और तेज रफ्तार की बादशाह,कीमत जान होश उड़ेंगे HONDA ACTIVA का सबसे सस्ता स्कूटर, कीमत और फीचर देखें