सरकार ने Cryptocurrency को किया भारत में वैध। जाने नये नियम क्या है और Cryptocurrency में निवेश करना होगा आसान । अब 1-1 Cryptocurrency होगी वैध ।

सरकार ने Cryptocurrency को किया भारत में वैध। अब Cryptocurrency में निवेश करना होगा आसान । अब 1-1 Cryptocurrency होगी वैध ।

मुख्य बिंदु:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने 2022 के वार्षिक बजट में क्रिप्टो और डिजिटल संपत्ति से होने वाली आय पर 30% कर की घोषणा की है।

भारत में 15 मिलियन से 20 मिलियन लोगों के पास Cryptocurrency के मालिक होने का अनुमान है।

आय पर 30% फ्लैट टैक्स की घोषणा

वार्षिक बजट को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा देश में virtual संपत्ति जेसे Cryptocurrency जेसी मुद्राओं में लेनदेन में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। इस प्रकार की लेनदेन को नियमित करना व इस पर टैक्स लगाना अनिवार्या बन गया है। अंततः इस प्रकार की डिजिटल मुद्रा पर केंद्र सरकार 30% तक टैक्स लगाने पर जोर देगी।

Cryptocurrency


इसी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने मंगलवार को कहा कि साथ साथ देश अपनी खुद की ब्लॉकचेन आधारित मुद्रा लायेगा जो भारतीय केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित होगा जिसे देश अप्रैल 2023 से पहले शुरू करेगा।

क्या थी प्रधानमंत्री की राय Cryptocurrency पर?

निर्मला सीतारमन की इस घोषणा ने Cryptocurrency के आसपास के कम से कम एक प्रश्न का समाधान किया जो एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत पर महीनों से मंडरा रहा है। अभी हाल ही में नवंबर ममाह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्रा की आलोचना की थी और उनकी सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि डिजिटल सिक्कों को सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए तथा इसे प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

कितने भारतीए Cryptocurrency का इस्तेमाल करतें है?

क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 15 मिलियन से 20 मिलियन लोगों के पास Cryptocurrency के मालिक होने का अनुमान है।

विस्तृत जानकारी:

भारत सरकार ने मंगलवार को Cryptocurrency आय पर टैक्स लगाने की योजना की घोषणा की है जिससे भारत डिजिटल संपत्ति को वैध बनाने और नियमित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ने वाला नवीनतम प्रमुख देश बन गया है। अब डिजीटल मुद्रा में लेनदेन और खरीद व बेचने पर कुल आय का 30% फ्लैट टैक्स लेने की घोषणा की है।

अब भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और अन्य देशों की एक लहर में शामिल हो गया है जिन्होंने अपने नागरिकों को डिजिटल सिक्कों का व्यापार करने के लिए हरी बत्ती दी है जिसने युवा भारतीयों को खुश कर दिया है। आपको बता दे की अपने स्वयं के डिजिटल सिक्के के साथ प्रयोग में लाने वाले देशों में से एक के रूप में चीन भी शामिल होगा।

एक कंपनी के अनुसार 2021 में भारत के सबसे बड़े Cryptocurrency ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जो की मुंबई में स्थित है WAZIRX ने $ 43 बिलियन मूल्य की Cryptocurrency का व्यापार करने वाले 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को एसी लेनदेन में जोड़ा है। भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग की बढ़ती युवाओं के बीच लोकप्रियता मोदी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के लिए बढ़ती चिंता का विषय रही है । सरकार के अधिकारियो ने पिछले साल कई सार्वजनिक भाषणों में चेतावनी दी थी कि यह मुद्रा मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के पोषण को सुविधा प्रदान कर सकती है।

वर्ष 2016 में भारत सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए प्रचलन में आने वाली अधिकांश कागजी मुद्रा को हटा दिया था लेकिन सरकार के इस कदम ने अर्थव्यवस्था में बडी उथल पुथल मचा दी थी तब से मोदी सरकार ने अपनी डिजिटल मुद्रा के रोलआउट पर विचार करते हुए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया है जिसकी बारीकी से निगरानी की जा सकती है। इसी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी T. RAVISHANKAR ने पिछले साल कहा था कि भारत को सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली और मुश्किल से ट्रैक की जाने वाली Cryptocurrency की लोकप्रियता को दूर करने के लिए रुपये का एक डिजिटल रूप विकसित करना चाहिए।

भारतीय मुख्य Cryptocurrency लेनदेन कंपनियों की प्रतिक्रिया?

कम्पनी WAZIRX के मुख्य NISHCHAL SHETTI ने कहा कि सरकार की घोषणाओं ने मंगलवार को भारत को आखिरकार क्रिप्टो क्षेत्र को वैध बनाने के रास्ते पर ला दिया। उन्होंने एक ईमेल में कहा की डिजिटल रुपये का विकास विशेष रूप से ब्लॉकचेन तकनीक को वैध करेगा और भारत के क्रिप्टो तंत्र को बहुत जरूरी मान्यता देगा। अंत में वह कहते है कुल मिलाकर यह हमारे लिए अच्छी खबर है।

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम