Cristiano Ronaldo का जन्मदिन ! ये बाते जो आपको नहीं पता होगी रोनाल्डो के बारे मे cr7


तो दोस्तों वैसे तो आप सब फुटबॉल के बादशाह Cristiano Ronaldo को तो जानते ही होंगे तो जैसा की आपने टाइटल में देखा आज यानी 5–Fabruary को इनका जन्मदिन भी हे.


तो चलो आइए जानते हे रोनाल्डो फुटबाल के बादशाह के बारे में रोचक तथ्य :–


Cristiano Ronaldo को व्यापक रूप से सबसे महान फुटबॉलरों में से एक माना जाता है जिन्होंने कभी भी इस खेल में प्रवेश किया है। मैनचेस्टर यूनाइटेड और पुर्तगाल के हमलावर का जन्म 37 साल पहले जोस डिनिस एवेइरो और मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस विवेइरोस दा एवेइरो के घर 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के मदीरा के फंचल में हुआ था।


चलो आइए और जानते हे इनके बारे में।


1.USA 40th President :– इनका नाम usa के 40वे प्रेसिडेंट के नाम प्र रखा गया हे स्टार फुटबॉलर का जन्म 1985 में Cristiano Ronaldo डॉस सैंटोस एवेइरो के रूप में मदीरा पुर्तगाल में हुआ था। उनके पिता जोस डिनिस एवेइरो ने रोनाल्डो को अपने नाम के साथ जोड़ा क्योंकि वह 40 वें अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के प्रशंसक थे।

Blood Donor :–

Cristiano Ronaldo के शरीर पर एक भी टैटू नहीं है क्योंकि वह एक शौकीन रक्त दानी दाता है। हालांकि टैटू बनवाना या बनवाना किसी को रक्त या अस्थि दान करने से सख्ती से प्रतिबंधित नहीं करता है, रक्तदान करने वालों द्वारा प्रतिबंधों की सलाह दी जाती है और उनका पालन किया जाता है। रेड क्रॉस सलाह देता है कि व्यक्तियों को रक्तदान करने से पहले 12 महीने तक इंतजार करना चाहिए यदि उन्होंने टैटू स्टूडियो को विनियमित नहीं करने वाले राज्य में अभी-अभी टैटू बनवाया है। यूनाइटेड किंगडम में रक्तदान संगठन आमतौर पर संभावित दाताओं को रक्त देने से पहले टैटू या भेदी लगाने के बाद कम से कम चार महीने तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। पूर्व रियल मैड्रिड स्टार अक्सर रक्तदान के कारण को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

Cristiano ronaldo

पिता :– Cristiano Ronaldo के पिता José Dinis Aveiro थे और यह पुर्तगाली सेना की सेवा की और अंगोला और Mozambic में दो युद्ध लड़े। 1975 में अंगोला में युद्ध ने जोस डिनिस के जीवन को बदल दिया। हारे हुए युद्ध के बाद, वह मानसिक और आर्थिक रूप से एक टूटे हुए व्यक्ति के रूप में पुर्तगाल वापस आया। उनके द्वारा लड़े गए कई युद्धों के कारण घर वापस, देश आर्थिक रूप से समाप्त हो गया था। देश भर में कोई नौकरी नहीं थी और जोस डिनिस लंबे समय तक बेरोजगार रहे। यह उस समय था जब शराब ने उस व्यक्ति को जकड़ लिया था जिसके कारण 2005 में 51 वर्ष की आयु में लीवर फेल होने के कारण उसकी मृत्यु हो गई थी।
रोनाल्डो के पिता ने अपने बेटे को दुनिया के महानतम फुटबॉलरों में से एक बनते हुए कभी नहीं देखा और इस खिलाड़ी को अभी भी इस बात का अफसोस है। 2019 में आईटीवी के साथ एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा था, “मैं वास्तव में अपने पिता को 100 प्रतिशत नहीं जानता। वह शराबी था। मैंने उनसे कभी सामान्य बातचीत की तरह बात नहीं की। यह मुश्किल था। नंबर एक होने के लिए और वह कुछ भी नहीं देखता है, और वह मुझे पुरस्कार प्राप्त करते नहीं देखता, यह देखने के लिए कि मैं क्या बन गया। ”

Cristiano Ronaldo एक Subject bhi हे जो पढ़ाया जाता हे.


दिलचस्प बात यह है कि Cristiano Ronaldo कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ओकानागन में भी अध्ययन का विषय हैं। विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के छात्रों के पास पाठ्यक्रम विषय के रूप में सुपरस्टार के जीवन और करियर का अध्ययन करने का विकल्प है।

इन्होने आजतक 17 अलग अलग मैनेजर्स के क्लब में खेला हे :–


2002 से शुरू होकर, जब उन्होंने स्पोर्टिंग सीपी के लिए अपना पेशेवर खेला शुरू किया, Cristiano Ronaldo ने 17 विभिन्न मैनेजर्स के अधीन खेला है। फर्नांडो सैंटोस (स्पोर्टिंग सीपी), सर एलेक्स फर्ग्यूसन, ओले गुन्नार सोलस्कर, माइकल कैरिक, राल्फ रंगनिक (मैनचेस्टर यूनाइटेड), मैनुअल पेलेग्रिनी, जोस मोरिन्हो, कार्लो एंसेलोटी, राफेल बेनिटेज़, जिनेदिन जिदान (रियल मैड्रिड), मासिमिलियानो एलेग्री, मौरिज़ियो सर्री, एंड्रिया पिरलो (जुवेंटस), लुइज़ फेलिप स्कोलारी, कार्लोस क्विरोज़, पाउलो बेंटो और फर्नांडो सैंटोस (पुर्तगाल)।

Arsenal Or Liverpool की हार से इनकी टीम को हुआ था फायदा :–


2003 में वापस, मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ आर्सेनल और लिवरपूल स्पोर्टिंग लिस्बन से आने वाली प्रतिभाओं पर हस्ताक्षर करने में रुचि रखते थे। फिर लिवरपूल के मैनेजर जेरार्ड हॉलियर ने बाद में स्वीकार किया कि रेड्स ने रोनाल्डो को स्पोर्टिंग से निकालने में रुचि दिखाई थी लेकिन क्लब के लिए उनकी वेतन की मांग बहुत अधिक थी। डेली टेलीग्राफ के साथ एक साक्षात्कार में, हॉलियर ने कहा था, “मैंने उसे (रोनाल्डो) टूलॉन U21 टूर्नामेंट में देखा था और हम उसके लिए गए थे, लेकिन हमारे पास वेतनमान था और हम उस तरह का वेतन नहीं दे रहे थे जो वह चाहते थे।”
पूर्व आर्सेनल बॉस आर्सेन वेंगर भी पुर्तगालियों को शामिल करने में रुचि रखते थे लेकिन मैनचेस्टर यूनाइटेड ने उन्हें दौड़ में हरा दिया। 2019 में ITV के साथ एक साक्षात्कार में, Cristiano Ronaldo ने कहा, “यह सच है। बहुत करीब। एक पड़ाव, अविश्वसनीय। गंभीरता से। ऐसा नहीं हुआ लेकिन, आर्सेनल, उन्होंने मेरे लिए जो किया, उसकी मैं सराहना करता हूं। विशेष रूप से आर्सेन वेंगर – लेकिन आप फुटबॉल जानते हैं और फुटबॉल में, आप कभी नहीं जानते।”

Cristiano Ronaldo के नाम पर आकाशगंगा :–


2015 में, लैंकेस्टर विश्वविद्यालय में एस्ट्रोनॉमर विषय में एक पाठक डेविड सोबराल के नेतृत्व में खगोलविदों ने WM केक वेधशाला, सुबारू टेलीस्कोप और NASA/ESA हबल स्पेस की मदद से यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला में बहुत बड़े टेलीस्कोप (VLT) का उपयोग किया। टेलीस्कोप ने की खोज शोध दल में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड, जिनेवा विश्वविद्यालय, लीडेन विश्वविद्यालय और लिस्बन विश्वविद्यालय के सदस्य शामिल थे। आकाशगंगा का नाम (कॉसमॉस रेडशिफ्ट 7 गैलेक्सी या सीआर7 गैलेक्सी) खुद रोनाल्डो से प्रेरित था।

Cristiano Ronaldo के नाम पर एक एयरपोर्ट :–


सिर्फ एक आकाशगंगा ही नहीं बल्कि पुर्तगाल में एक हवाई अड्डे का नाम Cristiano Ronaldo के नाम पर रखा गया है। रोनाल्डो के जन्मस्थान मदीरा में हवाई अड्डे का नाम बदलकर 2016 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम दिया गया था, जब खिलाड़ी ने पुर्तगाल को यूरोपीय चैम्पियनशिप गौरव दिलाया, जो देश के इतिहास में पहली अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी थी।

इन्होने एक अवार्ड दान किया था :–


2017 में, Cristiano Ronaldo ने बैलन डी’ओर ट्रॉफी की प्रतिकृति बेच दी, जिसे उन्होंने 2013 में लंदन में एक नीलामी में मेक-ए-विश फाउंडेशन के लिए £600,000 जुटाने के लिए प्राप्त किया था – एक चैरिटी जो मानसिक रूप से बीमार बच्चों के लिए शुभकामनाएं देती है। सुनहरे दिल वाला आदमी।

Instagram पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स :–


अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 397 मिलियन फॉलोअर्स के साथ, Cristiano Ronaldo दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं। Cristiano Ronaldo के बाद काइली जेनर (307 मिलियन) और लियोनेल मेसी (305 मिलियन) का नंबर आता है।

सबसे ज्यादा ट्विटर फॉलोअर खिलाड़ी :–


इंस्टाग्राम और ट्विटर के साथ-साथ Cristiano Ronaldo भी फेसबुक पर हावी हैं क्योंकि प्लेटफॉर्म पर उनके 150,720,900 फॉलोअर्स हैं। वह फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट हैं।

Brand CR7 :–


2013 में, खिलाड़ी ने अपना खुद का ब्रांड CR7 लॉन्च किया। इसकी शुरुआत एक अंडरवियर रेंज से हुई थी लेकिन समय के साथ, यह आईवियर, फुटवियर, फ्रेगरेंस और डेनिम परिधानों तक फैल गई।

32 Club and 2 International Trophies :–


पुर्तगाली स्टार ने अपने करियर में कुल 34 ट्राफियां हासिल की हैं, जिनमें से 32 क्लब फुटबॉल में और दो पुर्तगाली राष्ट्रीय टीम के साथ हैं।

Highest international Goals :–


2021 में, Cristiano Ronaldo ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वकालिक सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी बनने के लिए ईरान के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अली डेई को पीछे छोड़ दिया। फिलहाल उनके नाम 115 गोल हैं।

सिर्फ इन्होंने ही 4 अलग अलग वर्ल्ड कप में स्कोर करै :–


Cristiano Ronaldo दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने चार अलग-अलग विश्व कप (2006 से 2018) में गोल किए हैं। उन्होंने विश्व कप के चार संस्करणों में सात गोल किए हैं।

Real Madrid के पूरे समय के सबसे बेहतरीन गोलस्कोरर :–
अपने नाम 450 गोल के साथ, क्रिस्टियानो रोनाल्डो रियल मैड्रिड के सर्वकालिक सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने क्लब में सिर्फ नौ सीज़न में यह उपलब्धि हासिल की।

चैंपियन लीग में सबसे Highest goalscorer :–


रोनाल्डो यूईएफए चैंपियंस लीग में अब तक के सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 181 मैचों में 140 गोल अपने नाम किए हैं।

Fifa world player of the year and 5 Balloon d’ors winner :–


Cristiano Ronaldo ने तीन फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार (2 सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरस्कार) जीते हैं। उन्होंने जिनेदिन और ब्राजील के रोनाल्डो के साथ संयुक्त रूप से सबसे अधिक बार पुरस्कार जीता है। उन्होंने पांच बैलोन डी’ओर पुरस्कार भी जीते हैं।

Score in Every Minute :–


Cristiano Ronaldo फुटबॉल के इतिहास में खेल के हर मिनट में स्कोर करने वाले केवल तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। अन्य दो खिलाड़ी ज्लाटन इब्राहिमोविक और लुइस सुआरेज हैं।

CR7 Hotels :–


Cristiano Ronaldo का खुद का ब्रांड तथा कई बार यह दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले भी खिलाड़ी रह चुका हे खेल के साथ साथ इनका बिजनेस में CR7 होटल्स भी आती हे इसलिए कहा जा सकता हे की रोनाल्डो के होटल्स का भी बिजनेस हे.

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम