NFT क्या है ? NFT से पैसे कैसे कमाते है और NFT काम कैसे करता है ? पूरी जानकारी Total a2z

All about NFT, NFT क्या है

NFT :- इसका पूरा नाम Non Fungible Tokens होता हे जो कि ब्लॉकचैन नामक टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है जिसको आप एक ऐसी चीज या इसे टोकन की तरह समझ सकते हे जिनको बदला या रिप्लेस नही किया जा सकता है किसी और के साथ. उदाहरण के लिए क्रिप्टो करेंसी जेसे बिटकॉइन, एथेरियम, डोजकोइन etc. ओर इसको टेक्निकल भाषा में non-इंटरचेजेबल डाटा की यूनिट कहा जाता हे जो की किसी भी हार्डवेयर या किसी कंप्यूटर की हार्डवेयर में रखा जाता हे एक ledger wallets में।
Nft का हर एक टोकन अलग पहचान रखता हे. NFT एक क्रिप्टोग्राफीक टोकन की तरह कार्य करता है और यह पूर्णत interchangebale होता हे जिसको बदला नही जा सकता मतलब यह fungible नही होता हे हर nft की अलग अलग एसेट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जिनकी अलग अलग पहचान होती हे NFT जब बनती है तब ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के जरिए क्रिप्टोग्राफीक हैश के जरिए के जरिए बनती हे जो की कैरेक्टर्स का समूह होता हे और डाटा के समूह में एक पैकेट के जरिए बनती हे और आप इसे एक क्रिप्टोग्राफी लेनदेन के जेसे भी मान सकते हे जो की प्रत्येक डिजिटल फाइल को अथेंटिकेट को एक सिग्नेचर के रूप में सुनिश्चित करता है जिसकी मदद से nft के मालिक का ट्रैक करें में काम आता है
Nft एक Non–exchangeable भी कही जा सकती है जिसका मतलब है इसको किसी से एक्सचेंज नही किया जा सकता ओर यह एक यूनिक टोकन होते है

आपको क्या जानना चाहिए :–


NFT’s बहुत ही यूनिक क्रिप्टोग्राफिक टोकन होते ही जो की ब्लॉकचैन पर एक्सिस्ट करते हे और इनको रिप्लेस नही किया जा सकता।
NFT’s का उपयोग रियल वर्ल्ड आइटम जेसे आर्ट का कार्य, कोई फोटो, विडियो, ओर real-estate को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता हे.
“Tokenizing” जो की ऐसी परकिर्या ही जिसमे इन tokenize हुवी art, photo, ya video को होने वाली धोखाधड़ी से बचाना और इनका अधिक कुशलता से खरीदने, बेचने ओर व्यापार करने की अनुमति देती है.
NFT’s किसी individual property या फिर आइडेंटिटी के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती हे.

Nft

NFT’s का प्रयोग :–

प्रत्येक nft के निर्माण में अनेक प्रकार के उपयोग की क्षमता होती हे जैसे की कोई संपति और कला को डिजिटल रूप में प्रदर्शित करना एक बहुत आदर्श तरीका माना जा सकता हे क्योंकि वो ब्लॉकचैन जेसी टेक्नोलॉजी पर आधारित हे जिसको हैक करना या इसका गलत फायदा उठाना और ट्रेस करना मुमकिन नि होता हे इसका प्रयोग किस भी कला को फ्रॉड से बचाना और कलाकार को सीधा कला की पहेचान करने वाले से मिलना हे NFT फ्रॉड की हटा सकता हे और लेनदेन आसान कर देता हे और कई नए और डिजिटल बाजार बना सकता हे।
सबसे परशीद NFT का इस्तेमाल क्राइप्टोकिटी ही जिसको 2017 मे लॉन्च किया गया था जिसमे यह बिल्लियों को प्रदर्शित करती थी जिनकी यूनिक आइडेंटिटी होती थी ethreum की ब्लॉकचैन की मदद से जिसमे प्रत्येक बिल्ली यूनिक और दुनिया की सभी बिल्लियों से भिन्न भिन्न होती थी और इनकी कीमत ether crypto में होती थी लॉन्च के कुछ दिनों बाद ही क्राइप्टोकिटीज इतनी प्रसिद्ध होगी थी के इनकी वैल्यूएशन $20मिलियन ether तक पहुंच गई. कुछ विशेषगो ने $100,000 तक की भी बिल्ली खरीदी जो की यूनिक होती थी.
हालांकि क्रिप्टोकरंसी का उपयोग मामूली लग सकता है, सफल लोगों के अधिक गंभीर व्यावसायिक प्रभाव होते हैं। उदाहरण के लिए, एनएफटी का उपयोग निजी इक्विटी लेनदेन के साथ-साथ रियल एस्टेट सौदों में भी किया गया है। कई प्रकार के टोकन को सक्षम करने के निहितार्थों में से एक एकल वित्तीय लेनदेन में कलाकृति से लेकर रियल एस्टेट तक विभिन्न प्रकार के एनएफटी के लिए एस्क्रो प्रदान करने की क्षमता है।

क्यू NFT इतनी महत्वपूर्ण हे :–

Nft एक क्रिप्टोक्रेंसी की एक सरल अवधारणा की तरफ विकास का कदम हे. डिजिटल वित्त सिस्टम में विभिन्न प्रकार की संपत्ति के लिए परिष्कृत व्यापार और ऋण प्रणाली शामिल है, जिसमें संपत्ति से लेकर उधार से लेकर कला तक शामिल हैं। भौतिक संपत्तियों के डिजिटल प्रतिनिधित्व को सक्षम करके, एनएफटी इस बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में एक कदम आगे है। यह सुनिश्चित करने के लिए, physical संपत्ति के डिजिटल प्रतिनिधित्व का विचार नया नहीं है और न ही विशिष्ट पहचान का उपयोग है। हालांकि, जब इन अवधारणाओं को स्मार्ट अनुबंधों के छेड़छाड़-प्रतिरोधी ब्लॉकचेन के लाभों के साथ जोड़ा जाता है, तो वे परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली शक्ति बन जाते हैं। शायद, एनएफटी का सबसे बड़ा लाभ बाजार की क्षमता है। एक भौतिक संपत्ति का डिजिटल एक में ट्रांजेक्शन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है और फ्रॉड को हटाता है। ब्लॉकचेन पर डिजिटल या भौतिक कलाकृति का प्रतिनिधित्व करने वाले NFT एजेंटों की आवश्यकता को दूर करते हैं और कलाकारों को सीधे अपने दर्शकों से जुड़ने की अनुमति देते हैं। वे किसी प्रोफेशनल प्रक्रियाओं में भी सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शराब की बोतल के लिए एक एनएफटी सप्लाई श्रृंखला में विभिन्न अभिनेताओं के लिए इसके साथ बातचीत करना आसान बना देगा और पूरी प्रक्रिया के माध्यम से इसके उद्भव, उत्पादन और बिक्री को ट्रैक करने में मदद करेगा। कंसल्टिंग फर्म अर्न्स्ट एंड यंग ने अपने ग्राहकों में से एक के लिए ऐसा सॉल्यूशन पहले ही विकसित कर लिया है। पहचान प्रबंधन के लिए अपूरणीय टोकन भी उत्कृष्ट हैं। भौतिक पासपोर्ट के मामले पर विचार करें जिन्हें प्रत्येक एंट्री और एक्जिट पॉइंट पर प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। व्यक्तिगत पासपोर्ट को एनएफटी में बदल करके, प्रत्येक की अपनी विशिष्ट और यूनिक पहचान विशेषताओं के साथ, अधिकार क्षेत्र के लिए प्रवेश और निकास प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना संभव है। इस उपयोग के मामले का विस्तार करते हुए, एनएफटी का उपयोग डिजिटल क्षेत्र में भी पहचान प्रबंधन के लिए किया जा सकता है।
NFT रियल एस्टेट जैसी भौतिक संपत्तियों को विभाजित करके निवेश का डेमोक्राइज कर सकते हैं। एक भौतिक संपत्ति की तुलना में एक डिजिटल संपत्ति को कई मालिकों के बीच विभाजित करना बहुत आसान है। उस टॉकेनाइज को अचल संपत्ति तक सीमित करने की आवश्यकता नहीं है; इसे आर्टवर्क जैसी अन्य संपत्तियों तक बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार, एक पेंटिंग के लिए हमेशा एक ही मालिक होना जरूरी नहीं है। इसके डिजिटल समकक्ष में कई मालिक हो सकते हैं, प्रत्येक पेंटिंग के एक अंश के लिए जिम्मेदार होता है। इस तरह की व्यवस्था से इसके मूल्य और ओनरशिप में बढ़ावा हो सकती है।

NFT केसे बनाए :–


तो चलिए जेसे की आप सब को पता चल ही चुका हे की NFT क्या हे और क्यू यह महत्वपूर्ण हे जो अब हम जानते हे के केसे हम खुद की NFT बना सकते हे.
पहेचान NFT की :– सबसे पहले यह पहेचान करे की आप किस चीज की nft बनाएंगे फिर वो चाहे कोई फोटो,वीडियो, गेम क्लिप, या को GLF हो फिर उस nft की डिजिटल रूप से पहेचान करे.
उदाहरण के लिए यह एक फोटो को आप nft बनाना चाहते हे

एक Crypto Wallet बनाए :– crypto वॉलेट एक एसा डिजिटल वॉलेट होता हे जिसके अंदर आपके crypto assets store किए जाते ही crypto wallet के लिए MetaMask वॉलेट के इस्तेमाल करे और इस वॉलेट के द्वारा दी जाने वाली keys जो की कुछ शबद होंगे उनका पहले कर्म दिखाया जायेगा उसको कॉपी कर ले या कही प्र लिख ले क्योंकि यह शबद जिस क्रम में ह वो ही आपका crypto wallet का पासवर्ड होता ह अगर आप इसको भूल जाते हे तो आपका सब कुछ खत्म हो जाएगा इसको रिकवर नही किया जा सकता हे

Choose A Marketplace :–


अब, हमारे पास एक डिजिटल कला है जिसे हम मेटामास्क में एनएफटी और एथेरियम वॉलेट सेटअप के रूप में बनाना चाहते हैं। आइए एक एनएफटी मार्केटप्लेस चुनें और अपने एनएफटी को ढालें। Opensea, Mintable, और बहुत कुछ जैसे कई विकल्प हैं। इस लेख के लिए, हम अपने NFT को Opensea में ढालने जा रहे हैं।
Opensea.io पर जाएं और अपना खाता
बनाएं।
प्रमाणीकरण करने के लिए अपने मेटामास्
वॉलेट का उपयोग कर
एक बार जब आप प्रमाणित हो जाते हैं, तो हम
में अपने एनएफटी को ढाल सकते हैं

Mint your NFT :– इसका मतलब होता हे की अब आपको अपनी एनएफटी डालनी हे मार्केट में तो आप edit section से अपनी nft जो फोटो हे उसको सेलेक्ट करके अपलोड करदे क्लिक प्र क्लिक करके.

बेचे केसे NFT को :– जैसा की अब आपको एनएफटी बनाना आगया है हमने उसे मार्केट में भी डाल दी हे बेचने के लिए तो अब हम देखेंगे को बेचे केसे.
ओपनसी आपको ऐसा करने के लिए मंच प्रदान करता है। सेल बटन पर क्लिक करें और उचित मूल्य निर्धारित करें।
हालाँकि, यह बात नहीं है। संभावित खरीदारों को अपनी परियोजना में दिलचस्पी लेने के लिए आपको अपने एनएफटी का विपणन करने की आवश्यकता है। मैं दर्शकों को लक्षित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर प्र मार्केटिंग का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

किस किस सेलिब्रिटी ने NFT बनाई हे.

तो दोस्तों अब हम बात करेंगे के किस किस सेलिब्रिटी ने अपनी खुद की NFT बनाई हे और बेच कर पैसे कमाए ही

1.अमिताभ बच्चन :– दोस्तों अमिताभ बच्चन को तो कोन नही जनता उन्है फिलहाल ही में अपनी खुद की एक NFT की बनाए ही और इन्होंने इसकी कीमत लगभग $1 मिलियन डॉलर रखी हे और इन्होंने इस NFT का नाम मधुशाला NFT रखा हे जिसमे इनके पिता की कविताओं का संग्रह है इन कविताओं को सुपरस्टार के अपने खुद की आवाज में रिकॉर्ड किया है. इसके अलावा नीलामी में उनकी आइकोनिक मूवीज से सात आटोग्राफ पोस्टर और आधे दर्जन NFTs और पोस्टर कलेक्शन का कलेक्शन शामिल है, जिन्हें पहले दिन 100,000 डॉलर से ज्यादा की बोलियां मिली हैं.

  1. Gozali Everyday

गोज़ाली जो हाल हि मे nft से फेमस हुए उनके बारे मे पढ़ने के लिए उनके नाम पर क्लिक करे

  1. Football के प्लेयर नेमार ने भी एक NFT बनाई हे जिसमे एक बोर होता हुआ एप बंदर होता हे जिसकी कीमत 1.1 मिलियन डॉलर रखी गई है.
  1. Sunny leaone जो कि भारतीए अभिनेत्री हे ने भी एक ” MISFITZ” नामक NFT कलेक्शन का अनाउंस किया था.

ओर भी कई इंटरनेशन सेलिब्रेट जेसे Ellen DeGeneres, Paris Hilton, and Lindsey Lodan ने भी NFT मार्केट में कदम रखा हे.

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम