how to healthy | 1 भारतीय के लिए स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम और आसान तरीके |

एक स्वस्थ जीवन शैली जीने से आपको कम स्वास्थ्य समस्याओं के साथ लंबे समय तक जीने में मदद मिलती है।

How to healthy या फिर ऐसे कहे की जीवन शैली को बनाए रखने से दैनिक दिनचर्या का पालन करना आवश्यक है जहाँ आप पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं, आपको अधिक सक्रिय जीवन शैली जीने में मदद मिलती है ।।
यहां कुछ स्वास्थ्य और पोषण संबंधी युक्तियां दी गई हैं जो वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित हैं।

मीठा पेय सीमित करें How to healthy

कई अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि चीनी-मीठे पेय से हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जिनके शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं है।
स्वस्थ विकल्प :
:पानी
:कम मीठी चाय
:सोडा
:कॉफ़ी

पर्याप्त नींद ले How to healthy

How to healthy
Vivo V23 ओर Vivo V23 pro अपने आप रंग बदलने वाले स्मार्टफोन

पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद को कम करके नहीं आंका जा सकता।
खराब नींद आपकी भूख व हार्मोन को बाधित कर सकती है, और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकती है। खराब नींद वजन बढ़ने और मोटापे के लिए सबसे मजबूत जोखिम कारणों में से एक है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं वे वसा, चीनी युक्त और उच्च कैलोरी युक्त भोजन चुनते हैं, जिससे संभावित रूप से अनुपयोगी वजन बढ़ जाता है।

  1. हाइड्रेटेड रहना जरुरी यह स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण और अक्सर अनदेखा मार्कर है । हाइड्रेटेड रहने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका शरीर बेहतर तरीके से काम कर रहा है और आपके शरीर मै रक्त की मात्रा पर्याप्त है ।

ऐसी कोई निर्धारित मात्रा नहीं है जिसकी हर किसी को प्रतिदिन आवश्यकता हो, पर्याप्त मात्रा में पीने का लक्ष्य रखें ताकि आपकी प्यास पर्याप्त रूप से बुझ सके ।

सोने से पहले तेज रोशनी से बचें How to healthy

यदि आप शाम को चमकदार रोशनी के संपर्क में हैं जिसमें नीली रोशनी होती है यह आपके नींद हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित कर सकती है ।

✓ खासकर यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर या अन्य डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते हैं।
सोने से पहले 30 मिनट से एक घंटे तक डिजिटल स्क्रीन से बचें ।

विटामिन डी लें (vitamin-D) How to healthy

BOOSTER DOSE का पता करें कि क्या आप COVID वैक्सीन की BOOSTER DOSE के लिए योग्य हैं या नही ::

अधिकांश लोगों को पर्याप्त vitamin-D नहीं मिलता है। हालांकि ये व्यापक vitamin-D अपर्याप्तता रूप से हानिकारक नहीं हैं, पर्याप्त vitamin-D स्तर बनाए रखने से हड्डियों की ताकत में सुधार, अवसाद के लक्षणों को कम करने, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपके जोखिम को कम करके आपके स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है।
✓ धूप में ज्यादा समय बिताएं, आपके विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है।
✓डॉक्टर से चेकअप करवाने के बाद vitamin-d सप्लीमेंट लें

  1. खूब फल और सब्जियां खाएं How to healthy

सब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, vitamin , खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए होते हैं, जिनमें से कई का स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं, वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और उन्हें हृदय रोग, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा कम बना रहता है ।

  1. पर्याप्त मात्रा मै प्रोटीन खाएं स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त प्रोटीन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके शरीर को नई कोशिकाओं और ऊतकों को बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल प्रदान करता है
    यह पोषक तत्व शरीर के सामान्य वजन को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  2. व्यायाम How to healthy

व्यायाम आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है ।
नियमित शारीरिक गतिविधि सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं ।
नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी सोच, सीखने और निर्णय कौशल को आपकी उम्र के अनुसार तेज रखने में मदद कर सकती है। यह आपके अवसाद और चिंता के जोखिम को भी कम कर सकता है और आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है। हालांकि, ऐसा करने के लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधि की सटीक मात्रा स्पष्ट नहीं है क्योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत भिन्न होती है।

धूम्रपान न करें या नशीली दवाओं का उपयोग न करें

धूम्रपान, नशीली दवाओं का हानिकारक उपयोग और शराब का सेवन सभी आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। जो की बहुत ही हानिकारक है ।

  1. चीनी का सेवन कम से कम करें How to healthy

आधुनिक भोजन और पेय पदार्थों में चीनी अत्यधिक प्रचलित है। अधिक सेवन मोटापे, टाइप 2 मधुमेह (diebetes) और हृदय रोगों को उत्पन करता है । विशेषज्ञों का मानना है कि चीनी का सेवन मोटापे और टाइप 2 मधुमेह जैसी कई पुरानी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है।
उच्च चीनी आहार कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं ।

✓वजन बढ़ना
✓हृदय रोग का खतरा
✓टाइप 2 मधुमेह का खतरा
✓कैंसर का खतरा बढ़ता है
✓डिप्रेशन का जोखिम

निष्कर्ष :
यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखते हैं, तो न केवल आपके शरीर के लिए कई लाभ हैं। बल्कि हृदय रोगों जेसे घातक रोगों के विकास के जोखिम को कम कर रहे हैं, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर रहे हैं, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली मै सहायता कर रहे हैं, और यह आपको अधिक सामाजिक होने में मदद करता है। एक स्वस्थ जीवन शैली का होना आपके शरीर को वह सब कुछ देने के लिए महत्वपूर्ण है जिसकी उसे आवश्यकता है।

2 thoughts on “how to healthy | 1 भारतीय के लिए स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम और आसान तरीके |”

Leave a Comment

ये है पूरी दुनिया की सबसे स्टाइलिश बाइक, कीमत है 35 लाख रु HONDA ने लॉन्च कर दिया ACTIVA से भी जबरदस्त स्कूटर, कमाल के फ़ीचर MARUTI ALTO ले जाओ बिलकुल कम कीमत में, नए फ़ीचर के साथ BAJAJ की ये बाइक है ख़तरनाक और तेज रफ्तार की बादशाह,कीमत जान होश उड़ेंगे HONDA ACTIVA का सबसे सस्ता स्कूटर, कीमत और फीचर देखें
ये है पूरी दुनिया की सबसे स्टाइलिश बाइक, कीमत है 35 लाख रु HONDA ने लॉन्च कर दिया ACTIVA से भी जबरदस्त स्कूटर, कमाल के फ़ीचर MARUTI ALTO ले जाओ बिलकुल कम कीमत में, नए फ़ीचर के साथ BAJAJ की ये बाइक है ख़तरनाक और तेज रफ्तार की बादशाह,कीमत जान होश उड़ेंगे HONDA ACTIVA का सबसे सस्ता स्कूटर, कीमत और फीचर देखें