What is heart attack in hindi | How to avoid heart attack in hindi | हार्ट अटैक क्या होता है| हार्ट अटैक कैसे होता है ? बचाव , उपचार | रोकथाम हिंदी में ।

heart attack in hindi

What is heart attack in hindi |हार्ट अटैक क्या होता है| हार्ट अटैक कैसे होता है ? यानी के दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को आपूर्ति करने वाली एक या अधिक कोरोनरी धमनियों में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह अचानक रुक जाता जाता है जिससे की हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। एसी रुकावट आमतौर पर तब होती है जब कुछ कोशिकाएं या उन वसा का टूट जाना तो धमनियों में उपस्थित होती है, जिस कारण से धमनियों में रुकावट आ जाती है। एसी स्तिथि में यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाए तो हृदय की कोशिकाएं मरने लग जाती है।

दिल का दौरा पड़ने पर दिल का क्या होता है?

हृदय की मांसपेशियां और हृदय की कोशिकाएं एक ही तरह से मर जाती है चाहे आप पुरुष हों या महिला।

कैसे होता है हार्ट अटैक ?

A. वसा या प्लाक का जमा होना।

यदि आपके रक्तप्रवाह में बहुत अधिक वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है तो प्लाक नामक एक हानिकारक पदार्थ रक्त वाहिकाओं की दीवारों के अंदर बनने लगता है। यह उन्हें संकुचित करता है और रक्त प्रवाह को कम करता है जिससे कि हृदय सहित आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन तथा खून कम होने लगता है।

B. रक्त के थक्के का जमा हो जाना।

कोरोनरी धमनियों (हृदय की धमनियां) में जमा प्लाक बिल्डअप टूट सकता है उसके पश्चात हुई क्षति को ठीक करने के प्रयास में एक थक्का बनता है। जिसके फलस्वरुप शरीर का रक्षा तंत्र फिर से हुए नुकसान की भरपाई करता है। लेकिन इस भरपाई से हृदय की मांसपेशियो को ज्यादा नुकसान होता है।

C. रक्त प्रवाह का रुक जाना।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस प्रकार का दिल का दौरा पड़ा है हृदय के ऊतकों को नुकसान काफी जल्दी होता है जब आपके हृदय को जीवित रहने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो वह मरने लगता है। क्षति की मात्रा रुकावट के आकार पर निर्भर करती है कि यह हृदय में कहाँ होती है और कितनी जल्दी रुकावट खुलती है। ऐसे तीनों कारक मिलकर आपके दिल के दौरे की गंभीरता को निर्धारित करते हैं।

D. यदि लक्षण महसूस होने लगे।

हृदय संबंधित परेशानियो में पुरुष और महिलाएं दिल के दौरे के बहुत अलग लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। जैसे की सीने में दर्द दोनों के लिए सबसे आम लक्षण है लेकिन महिलाओं को :
सांस की तकलीफ
मतली
उल्टी
पीठ और जबड़े में दर्द इत्यादि होने की संभावना अधिक हो जाती है।

E. आपका दिल एक प्रोटीन स्त्रावित करता है।

दिल के दौरे के दौरान आपके हृदय की कोशिकाओं को नुकसान होता है और यह क्षति आपके हृदय को आपके रक्तप्रवाह में प्रोटीन ट्रोपोनिन टी(T) और ट्रोपोनिन आई (I) को छोड़ने के लिए प्रेरित करती है। ऐसे में आपातकालीन कक्ष में डॉक्टर ट्रोपोनिन के ऊंचे स्तर को देखने के लिए रक्त परीक्षण करते है तो इससे उन्हें यह पुष्टि करने में मदद मिलती है कि आपके सीने में दर्द है जो की दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ है। तो इस तरह के रक्त परीक्षण के परिणाम आपको यह पहचानने में भी मदद करते है कि आपको किस प्रकार का दिल का दौरा पड़ रहा है और आपको किस प्रकार के इलाज की आवश्यकता है।

F. हृदय को नुकसान होने लगता है।

आपके दिल के दौरे के दौरान आपका दिल सामान्य रूप से काम नहीं कर पाता है। यह आपके पूरे शरीर के लिए बुरी खबर है। आपके महत्वपूर्ण अंग जैसे की आपका मस्तिष्क, फेफड़े, गुर्दे और यकृत ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के एक स्थिर आहार पर निर्भर करते हैं जो की हृदय द्वारा पंप किए जाते है। यदि आपके अंग इन आवश्यक आपूर्ति के बिना बहुत लंबे समय तक चले जाते हैं तो वे भी स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाएंगे और बंद होने लग जाते है। दिल का दौरा जितना गंभीर होता है यानी की ब्लॉकेज उतना ही बड़ा होगा और इलाज में उतना ही अधिक समय लगता है।

हार्ट अटैक होने की स्तिथि में क्या करे?


एसी संबंधित स्तिथि में आप क्रमानुसार काम कर जिनसे आप काफी हद तक इससे निपट सकते है।

1.वक्त रहते एंबुलेंस को फोन लगाए।

heart attack in hindi


ऐसे में अगर आपको ऐसी कोई भी हृदय संबंधित निशानी दिखे तो आप तुरंत एंबुलेंस सेवा को फोन लगाए।

  1. आप एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करते समय कुछ एस्पिरिन खाए।
    एस्पिरिन से आपके रक्तप्रवाह में तेजी से लाने में मदद मिलती है ताकि यह अपना काम करना शुरू कर सके। ऐसे में ध्यान रखें अगर आपको इससे एलर्जी है तो आपको एस्पिरिन से बचना चाहिए या आपके डॉक्टर ने आपको इसे कभी न लेने की सलाह दी है। आप अपने डॉक्टर से पूछने पर विचार करें कि क्या आप किसी आपात स्थिति में एस्पिरिन लेना सुरक्षित हैं।
  2. आप अपना नाइट्रोग्लिसरीन लें।
    यदि केवल आपको हृदय रोग के लिए नाइट्रोग्लिसरीन दिया गया है तो अब इसे लेने का एक बहुत अच्छा समय है यह दवा दिल की धमनियों को आराम देकर काम करती है। यह आपके दिल में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के साथ-साथ आपके सीने के दर्द को कम करने में मदद करती है और इससे आपको कुछ महत्वपूर्ण समय मिल जाएगा जब तक कि डॉक्टर तक नहीं पहुंच पाते।

4.आप शांत रहने की कोशिश करें
देखा जाए तो ऐसा असंभव लग सकता है की आप शांत रहे लेकिन दिल के दौरे के दौरान नही घबराने से आपको जीवित रहने में मदद मिल सकती है। आपको बता दे की शांत रहने से आपका रक्तचाप और आपकी हृदय की गति दोनों कम हो जाती है और यह बदले में आपके पहले से ही कमजोर हृदय पर तनाव को कम करता है।

  1. आप पैरामेडिक्स (डॉक्टर) को अपनी दवा सूची के बारे में बताएं।
    ऐसे संकट के बीच में आप अपने द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं को याद करने या संवाद करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आप हमेशा अपने बटुए या पर्स में खुराक सहित अपनी दवाओं की पूरी सूची रखें। जेसे की :
    “क्या आपको किसी भी दवा से एलर्जी है?”
    यदि हां तो उन दवाओं के नाम अपनी सूची में जोड़ें। यह जानकारी प्राथमिक चिकित्सा देने वाले डॉक्टर लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  2. आप डॉक्टरों को अपना काम करने दें।
    जब एक बार जब आप अस्पताल पहुंच जाते हैं तो आपातकालीन कक्ष में आपको:
    (IV तरल पदार्थ)
    (एक शारीरिक जांच)
    (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम)
    (दिल के दौरे की पुष्टि के लिए रक्त परीक्षण)
    (नाइट्रोग्लिसरीन जैसी दवाएं)
    (अतिरिक्त ऑक्सीजन)
    (कार्डियक कैथीटेराइजेशन)
    इत्यादि दिया जा सकता है। हर दिल का दौरा अलग होता है। और यदि आपने इन सब बातो का पालन किया है तो आपने अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए वह सब कुछ किया है जो आप कर सकते हैं।

आप “हार्ट अटैक के रोकथाम” के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव कर सकते है?

हृदय रोग को रोकने के लिए अपने जोखिम को कम करना दिल के दौरे से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। कई सरल तरीके जिनकी आप पालना कर सकते है। लेकिन दुर्भाग्य से बहुत लोग अभी भी उनका पालन नहीं करते हैं जैसा उन्हें करना चाहिए। जेसे की:

धूम्रपान बंद करें।
अगर आप धूम्रपान करते हैं तो तुरंत छोड़ दें।अगर आपके घर में कोई धूम्रपान करता है तो उन्हें छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। यह कठिन है लेकिन दिल का दौरा या स्ट्रोक से उबरना या पुरानी हृदय रोग के साथ जीना भी कठिन है।

अच्छा खाना चुनें
एक प्रकार से स्वस्थ खानपान हृदय रोग से लड़ने के लिए सबसे अच्छे हथियारों में से एक है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन कई जोखिम बहरे कारकों को प्रभावित कर सकता है जैसे की कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, मधुमेह और अधिक वजन।

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल ले।
आपकी धमनियों में जमा चर्बी एक आपदा होने का इंतजार कर रही है। यह दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करना होगा। अगर केवल खाना और शारीरिक गतिविधि से कम नहीं होता है तो दवा महत्वपूर्ण हो सकती है। दावाडॉक्टर के आदेश के अनुसार ही लें। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल लाभदायक होता है और निम्न रक्त कोलेस्ट्रॉल हानिकारक होता है।

निम्न उच्च रक्तचाप कम करे।
उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल लाभदायक होता है और निम्न रक्त कोलेस्ट्रॉल हानिकारक होता है। उसके लिए नमक खाने की आदत को ठीक कर और अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाओं को लें। आपको निम्न रक्तचाप नंबरों को नीचे उतरने और नीचे रहने की जरूरत है।

आप हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।
आपका हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय होना बहुत उपयोगी होता है। एक शोध से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि से निम्न रक्तचाप, कम कोलेस्ट्रॉल और आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद कर मिलती है और कुछ नहीं से कुछ बेहतर है। एसी स्तिथि में यदि आप अभी निष्क्रिय हैं तो धीमी गति से शुरुआत करें।

सारांश:


जैसे की दिल के दौरे का आमतौर पर एक आपातकालीन सेटिंग में निदान किया जाता है। हालांकि अगर आप अपने दिल के दौरे के जोखिम के बारे में चिंतित हैं तो आप अपने जोखिम कारकों की जांच करने और रोकथाम के बारे में बात करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलें। और यदि आपका जोखिम अधिक है तो आपको हृदय विशेषज्ञ (हृदय रोग विशेषज्ञ) के पास भेजा जा सकता है। अपने आप को ह्रदय रोगों से बचाए रखने के लिए आप ऊपर चिन्हित कारकों पर ध्यान देकर काफी हद्द तक हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते है।

Frequently asked questions (FAQ):

Question : क्या हार्ट अटैक से बचा जा सकता है?
Answer : हां।

Question : क्या व्यायाम से ह्रदय रोग काम हो जाते है?
Answer : जी हां।

Question : क्या हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है ?
Answer : हां।

Question : क्या हार्ट अटैक किसी भी उम्र में हो सकता है?
Answer : जी बिलकुल हो सकता है।

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम