LIC IPO | LIC IPO in hindi | lic ipo शेयर की कीमत ,दिनांक ,लोट आकार | LIC IPO पूरी जानकारी हिंदी में totala2z

मुख्य बिंदू:

LIC IPO दिनांक (10 से 14 मार्च 2022)
उपलब्ध शेयर साइज (कुल 316249885)
शेयर प्राइस (2000 से लेके 2100 के बीच में)
Lot साइज (7 शेयर)
फेस वैल्यू (₹10/शेयर)
लिस्टिंग (NSE BSE)

अजमेर, राजस्थान।
भारत द्वारा संचालित भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बाजार नियामक के पास अपने 5 प्रतिशत शेयरों को बेचने के लिए लगभग 8.00 अरब डॉलर जुटाने के लिए पत्र दायर किया है। यह पेशकश नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के चालू वित्त वर्ष के लिए अपने तेजी से किए गए विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है और यह योजना सरकार की बाजार समर्थक नीतियों में सफलता प्रदान करेगी। भारत की सबसे बड़ी बीमाकर्ता कंपनी 316 मिलियन शेयर बेचेगी। रविवार को दायर किए गए ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस के अनुसार यह शेयर पूंजी का लगभग 5 प्रतिशत है। एक सरकारी सूत्र ने कहा कि लिस्टिंग के मार्च के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

आपको बता दे की फाइलिंग में 5.39 ट्रिलियन रुपये का एम्बेडेड मूल्य भी बताया गया है यह एम्बेडेड मूल्य जीवन बीमा कंपनियों में भविष्य के नकदी प्रवाह का एक उपाय है और बीमाकर्ताओं के लिए एक प्रमुख वित्तीय सहारा है।

अन्य जीवन बीमाकर्ताओ का IPO इतिहास।

1.जीवन बीमाकर्ता द्वारा भारत में हालिया आईपीओ 2017 में था जब एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने 1.3 बिलियन डॉलर जुटाए थे। आपको बता दे की लिस्टिंग के बाद से इसके शेयर की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है।

2.LIC IPO जैसी योजनाबद्ध पेशकश पिछले साल हुई भुगतान कंपनी पेटीएम द्वारा रिकॉर्ड 2.5 बिलियन डॉलर के आईपीओ को कम कर देगी। हालांकि उस समय पेटीएम का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ था लेकिन उसके बाद से उसके शेयरों में ऑफर प्राइस से 58 फीसदी की गिरावट देखी गई।

2021 में भारतीए कंपनियों का IPO रेकॉर्ड।

भारतीय कंपनियों ने 2021 में शुरुआती शेयर बिक्री के माध्यम से रिकॉर्ड 16.6 बिलियन डॉलर जुटाए जो की 2017 में पिछले रिकॉर्ड उच्च स्तर से 52.00 प्रतिशत अधिक है।

IPO क्या होता है?

IPO (initial public offering) आसान भाषा में जानें तो जब भी कभी किसी कंपनी को पहली बार किसी इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्ट होना होता है तो वो IPO के जरिए लिस्ट होती है। इस लिस्टिंग के द्वारा कोई कंपनी अपनी कुछ हिस्सेदारी लोगो को देकर पैसे जुटाती है।

IPO के द्वारा मुनाफा कमाने की स्ट्रेटजी।

पहली स्ट्रेटजी:
खरीदो और भूल जाओ
IPO में अप्लाई करो और जिस भी कंपनी का अलॉटमेंट मिल जाते उसे सालो तक होल्ड करें रखो

दूसरी स्ट्रेटजी:
लिस्टिंग इन
IPO में अप्लाई करो लिस्टिंग वाले दिन लिस्टिंग इन लो जो काफी अच्छा हमे मिल जाता है अगर हम सलेक्शन सही से कर सके तो और वह पर एक्जिट (यानी के बेच दो) ले लो।

LIC IPO के बारे में।

Lic जो जीवन बीमा की दिग्गज कंपनी है जिसके सितंबर के अंत में 105000 से अधिक पूर्णकालिक कर्मचारी थे और इसे खुद को शीर्ष पांच वैश्विक बीमा कंपनियों में गिना जाता है। एलआईसी 500 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करती है और प्रीमियम द्वारा भारत के जीवन बीमा बाजार का 60% से अधिक हिस्सा रखती है। ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट ने बीमाकर्ता की ब्रांड वैल्यू 8.66 बिलियन डॉलर रखी है।

आज की तारीख में LIC IPO आ कब रहा है। इतना हल्ला मचा हुआ है इस IPO का। मगर अभी तक लोगो को तारीख नही पता। लोगो को यह तक नहीं पता के वह शेयर कब खरीदेंगे और उन्हें एलोटमेट कब मिलेगी और लिलेगी तो कब मिलेगी और इसका प्राइस क्या रहेगा और कितने का शेयर रहेगा। आज आपको यह सारी जानकारी पता लगने वाली है। जो भी हम यह शेड्यूल बताने वाले है यह प्रयोगात्मक शेड्यूल है। तो इसमें कुछ न कुछ ऊपर नीचे बदलाव हो सकते है। मगर अधिकांश यही शेड्यूल रहेगा।

Lic कार्मिकों और पॉलिसी धारकों के लिए।

LIC के क्रमिक और पॉलिसी धारकों के लिए खास रिजर्वेशन मिल रहा है। यह रिजर्वेशन 10% का है के 10% शेयर उन उन लोगो के लिए रुके हुए है जिनके पास या तो LIC की पॉलिसी है या उनके पास LIC की नौकरी है। और उन्हें अलग से छूट भी मिल रही है। अगर आपके पास पालिसी है तो बहुत अच्छा और अगर नही है तो आप इस लिंक पर फ्री में जानकारी पा सकते है।

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSc4-5i6ga9UiwVahPY0QZDZ_gmRwEMDlLiz5brn8EZ8kXrtLw/viewform

प्राइस बैंड की घोषणा।

प्राइस बैंड की घोषणा 7 मार्च से शुरू होगी। मतलब 7 तारीख को आपको प्राइस पता लगेगा। इस जानकारी में कुछ ऊपर नीचे हो सकता है।

मुख्य जानकारियां।

1.LIC IPO खुलेगा 10 मार्च को और IPO बंद होगा वो होगा 14 मार्च को मतलब यह है की 10 से 14 तारीख के बीच आप अपनी बोली लगा सकतें है।

  1. यहां पर जो अलॉटमेंट मिलेगी वो 17 तारीख को मिलेगी और अलॉटमेंट के बाद जिन लोगो को अलॉटमेंट नही मिलती उन्हे उनके रिफंड मिल जायेंगे।
  2. 22 तारीख को आपको शेयर दिखेंगे LIC के आपके डीमैट एकाउंट में।
  3. 23 मार्च को आप इन शेयर को लेकर ट्रेड कर सकते हो। तो LIC के शेयर की ट्रेडिंग शुरू होगी 23 को।

Frequently asked questions (FAQ):

1.सवाल: LIC IPO दिनांक कब की रहेगी?
जवाब: अनुमानित 10 से 14 मार्च।

2.सवाल: कुल शेयर कितने होंगे?
जवाब: 316249885.

3.सवाल: फेस वैल्यू क्या रहेगी?
जवाब: अनुमानित ₹10 प्रति शेयर।

4.सवाल: लिस्टिंग कहा होगी?
जवाब: NSE और BSE दोनो पर।

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम