Life insurance क्या होता है। Life insurance केसे करे ? Life insurance के फायदे । जाने समस्त जानकारी total a2z

दोस्तो हम जानते है की हमारा जीवन कितना कीमती है । और आज के समय में हमारे इस जीवन में कब क्या हो जाए यह हमे पता नही चलता। बढ़ती आत्मघाती बीमारियों के साथ साथ सड़को पर जिस तरह से इतनी तेजी से गाडियां चल रही है जिससे हर दिन दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है ऐसे में Life insurance हर व्यक्ति के लिए जरूरी हो जाता है। ऐसी अनहोनी होने पर इस जीवन में अपनी कीमती चीजों का बीमा करवाने से आपको बहुत से लाभ हो सकते है। यदि आप किसी अनहोनी के चलते आपकी मृत्यु के बाद आपने परिवार की मदद की चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही सुरक्षित तरीका है। तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

Life insurance क्या है।

तो दोस्तो उदाहरण लेते है जेसे SBI LIFE INSURANCE कंपनी। यह कंपनी भारत की सभी LIFE INSURANCE कंपनियों में से एक मानी जाती है । अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और ऐसी स्तिथि में आपकी मृत्यु हो जाती तो life insurance company उस व्यक्ति द्वारा किए गए life inaurance पॉलिसी के अनुसार इस व्यक्ति के परिवार को उतनी रकम प्रदान कर देती है। जिससे की कमाने वाले व्यक्ति को मृत्यु हो जाने के बाद भी उसके परिवार वालो की मदद हो सके और इसी तरीके से यह परिवार की आर्थिक मदद के लिए काम आता है।
यदि आपके ऊपर किसी प्रकार का loan है या आप किराए के घरों में रहते तो आपको जीवन बीमा जरूरी करना चाहिए।

Life insurance कैसे कराए ?

दोस्तो भारत में बहुत से बीमा insurance company है जहा से आप Life insurance करवा सकते हो। आप इन कंपनियों में जाकर भी बीमा करवा सकते हो। और आप चाहे तो ऑनलाइन भी बीमा करवा सकते है।

ऑनलाइन (Life insurance) इंश्योरेंस केसे करवाए ?

ऑनलाइन Life insurance अप्लाई करवाने के लिए बीमा कंपनी का एक एजेंट आपके पास आता है जिससे की आप ऑनलाइन बीमा करवा सकते हो। आप जीवन बीमा के लिए कंपनी के आधिकारिक नंबर पर अपनी रिक्वेस्ट भेज सकते हो। आपको जिस कम्पनी का बीमा करवाना हो उस कम्पनी का नाम सर्च करना होता है Google पर सर्च कर देना है जेसे की पहले कंपनी का नाम और उसके आगे टोल फ्री नंबर लिखे देना है। ऐसा करने से बीमा कंपनी का नंबर आपके सामने आ जाएगा और आप बीमा संबंधित उनसे बात भी कर सकते हो।

क्या है जीवन बीमा के लिए शर्ते ?

जीवन बीमा करवाने के लिए भिन्न भिन्न कम्पनियों की अलग अलग शर्ते होती है जिन्हे आपको मानना होता है। जेसे की :

आपकी उम्र 20 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए यानी के 20 से 60 वर्ष के बीच आयु होनी चाहिए।
आप किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी से पहले से ग्रसित न होने चाहिए।
आप मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए।

तो यह कुछ मिलती जुलती साधारण मांगे होती है जो सब बीमा कंपनियों की समान होती। आप इन सब मांगो पर खरे उतरने चाहिए।

Life insurance कितना लेना चाहिए ?

तो दोस्तो आपको कितना जीवन बीमा लेना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है की जेसे :

आपकी सालाना आय कितनी है। यानी की आप साल में कितना कमाते है।
आपकी कितनी देनदारिया है। मतलब आपको कितने पैसे लोगो को देने है।
आपके परिवार के कितने लोग आपकी आय पर निर्भर है। यानी के उनका जीवन यापन आपकी कमाई से हो रहा है।

ऐसे आपको आपकी सालाना आय का 10से15 गुना कमाई का जीवन बीमा करवा लेना चाहिए क्योंकि यही सबसे अच्छा होता है।

Life inaurance copanies

  • जानते है कुछ ऐसी कंपनियां जहा पर आप life insurance करवा सकते है।
  • SBI LIFE INSURANCE.
  • AVIVA LIFE INSURANCE.
  • BAJAJ ALLIANZ LIFE INSURANCE.
  • BHARTI AXA LIFE INSURANCE.
  • CANARA HSBC OBC LIFE INSURANCE.
  • INDIA FIRST LIFE INSURANCE
  • COMPANY LIMITED.
  • PNB METLIFE INSURANCE.
  • RELIANCE LIFE INSURANCE.
  • KOTAK LIFE INSURANCE.
  • LIC

अगर आप इन दी गई किसी भी बीमा कम्पनी के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है तो आप इनका नाम GOOGLE में सर्च करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Insurance के प्रकार ?

जानते है insurance के प्रकार। जीवन बीमा के कुछ प्रकार भी होते है जेसे की:

Term insurance
एंडोमेट पॉलिसी
मनी बैक life insurance
Unit linked insurance fund
इत्यादि।

तो इनके बारे में विस्तार में जानते है।

Term insurance ?
तो दोस्तो term insurance पॉलिसी एक समय अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करती है। बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान यदि बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के किसी व्यक्ति को जो को nominee होता है उसे बीमा राशि दे दी जाती है। इस पॉलिसी में आप जिस अवधि का चयन करते है तब तक का ही कवर मिलता है।

एंडोमेंट पॉलिसी ?
यह पॉलिसी सारी उमर के लिए होती है। पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद जो भी लाभार्थी होता है उन्हे इसकी पूर्ण राशि प्राप्त होती है। यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की पॉलिसी लेता है तो उसे 2 प्रकार के फायदे होते है। पहला लाभ बीमा का और दूसरा निवेश का।

मनी बेक life insurance ?
मनी बैक पॉलिसी में बीमा राशि का एक तय हिस्सा बीमा अवधि के दौरान ही निश्चित अवधि के समय में बीमा बीमाधारक को दे दिया जाता है। पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्तिथि में पूर्ण बीमा राशि जीवन भर के लाभों के साथ nominee ko भुगतान किया जाता है।

यूनिट लिंक्ड insurance plan ?
इसमें आपका बीमा और निवेश दोनो जरूरत को पूरा किया जाता है। आपके द्वारा जो प्रीमियम दिया जाता है उस प्रीमियम से बीमा और प्रबंधन के खर्चे और चार्ज को काटकर बाकी की रकम निवेश की जाती है।

Life insurance के फायदे ?

आपके परिवार की सुरक्षा ।
परिवार को नियमित आय।
स्वास्थ्य और चिकित्सा में मदद।
बच्चो की शिक्षा में लाभदायक।
लंबे समय के लिए बचत।

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम