SBI ने बदले ATM से पैसे निकालने के नियम: जानिए क्या है नए बदलाव । वरना हो सकता है नुकसान। जाने total a2z जानकारी।

SBI द्वारा जारी किए गए नए नियम।

यदि अगर आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी है। SBI द्वारा यह फैसला असल में अपने एटीएम ट्रांजेक्शन (लेन देन) को और सुरक्षित व आसान बनाने के लिए लिया गया हैं। वास्तव में अगर आप एटीएम से पैसे निकालते समय किसी परेशानी में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आपके लिए जारी किए गए इन नए नियमों को जानना बेहद जरूरी है।
SBI बैंक द्वारा फैसला किया है कि अब SBI (एसबीआई) के सभी खाताधारको को OTP के आधार पर ही एटीएम से पैसे निकालने होंगे। तो अब ऐसे में जब भी आपको एटीएम से पैसे निकालने होंगे तो SBI बैंक सबसे पहले आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा जिसे आपको मशीन में ENTER करने के बाद ही आपका पैसा निकलेगा।

यह जानकारी SBI ने अपने ट्वीटर एकाउंट से ट्वीट करके दी ।


इस खबर की जानकारी SBI ने ट्वीट कर दी है। इस पर ट्वीट में बैंक ने कहा कि एसबीआई एटीएम पर लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक प्रावधान है और हमारे ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाना बैंक की पहली प्राथमिकता है।

आपको बता दे की 10000 रुपये और उससे अधिक की निकासी के लिए यह नियम लागू होंगे।

इसी के साथ बैंक ने बताया है कि एटीएम से 10000 हजार या इससे ज्यादा पैसे निकालने पर ही ओटीपी नियम लागू होंगे यदि आप 9999 या उससे कम की राशि निकालते है तो आपको कोई ओटीपी भी नहीं डालना होगा।

जानिए समस्त प्रक्रिया पैसे निकालने के लिए।

अगर जब भी आपको 10000 से अधिक पैसे निकालने होंगे तब आपको SBI के एटीएम से 10 हजार या इससे ज्यादा कैश निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। ओटीपी ग्राहक के इसी मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा जो पहले से बैंक में खाताधारक द्वारा दिया गया है। हार बार 10000 से ज्यादा की निकासी के लिए आपको 4 अंकों का ओटीपी एंटर करना होगा जो आपको मैसेज ले द्वारा प्राप्त हुआ होगा।
तो जब भी आपको एटीएम मशीन में 10 हजार या इससे ज्यादा राशि निकालेंगे तो एटीएम की स्क्रीन पर ओटीपी डालने का मैसेज आएगा जहा आपको पहले से बैंक में दिए गए मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी दर्ज करना होगा उसी के बाद ही आप रूपयो को निकाल पाएंगे।

आइए जानते है इसकी आवशयकता क्यों पड़ी ?

बैंक खाताधारक को ठगी से बचाने के लिए बैंक के द्वारा यह कदम उठाया गया है। आपको बता दे की देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक SBI के पास भारत में शाखाओं और ATM/CDM का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

जानिए SBI (एसबीआई) द्वारा जारी किए एटीएम में सेफ बेकिंग के निर्देश जिन्हे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी।

आप अपना पिन नियमित अंतराल बदलें।
आप पिन डालते समय एटीएम/पीओएस को ढक लें।
आप अपना पिन याद रखें व इसे अपने एटीएम कार्ड या कहीं और ना लिखे
आप पिन के रूप में अपने जन्मदिन इत्यादि तारीख का उपयोग न करे।
आप अपने खाते में डेबिट कार्ड और अन्य लेन देन के बारे में एसएमएस प्राप्त करने के लिए अपने खाते में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट जरूर करवाएं।
आप कभी भी अपना ओटीपी,डेबिट या कार्ड पिन किसी को ना बताए।
आप हर किसी एसएमएस, ईमेल या कॉल का जवाब नहीं दे जिसमें आपसे आपका एटीएम पिन या कोई निजी जानकारी बताने के लिए कहा जाए।
आप निवासी के वक्त एटीएम में एक से अधिक व्यक्ति को एटीएम रूम के अंदर जाने की अनुमति नहीं देवे।
आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए हमेशा योनो APPLICATION CASH का इस्तेमाल करें। यह सुरक्षित और आसान है।

चोरी या धोखाधड़ी के मामले में आपको क्या करना है जाने।

यदि आपके साथ कोई धोखाधड़ी या बैंक फ्रॉड जेसी घटना हुई है तो निकटतम SBI होम शाखा में तुरंत एक शिकायत दर्ज करे / व इसी के साथ रिपोर्ट दर्ज करवाए। अपको यह ध्यान रखना है कि बैंक आपको पैसे तभी वापस करता है जब यह साबित हो जाएगा कि आप वास्तव में किसी धोखाधड़ी का शिकार हुए है।

ATM (एटीएम) कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर कार्ड block केसे करे ?

यदि अपक ATM कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपको बिलकुल भी घबराना नहीं है व शांति से इस नीचे नीचे दी गई लिंक पर जाना है जो की ट्वीट पर ट्वीट कर SBI ने साझा की है जिससे आप अपने कार्ड को ब्लॉक करवा सकते है।
ट्वीटर लिंक :

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम