How to create a YouTube channel: | youtube channel kaise banaye | चैनल बनाने का सबसे अच्छा तरीका। totala2z

.

वीडियो बनाना आसान है। आपको उन्हें प्रकाशित करने के लिए एक स्थान की भी आवश्यकता होती है ताकि आपके दर्शकों तक आसानी से पहुँचा जा सके। क्योंकि YouTube सबसे लोकप्रिय वीडियो होस्टिंग साइट है, इसलिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए YouTube channel बनाने का तरीका जानना आवश्यक है। यह प्रक्रिया दो क्लिक में एक वीडियो अपलोड और प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।.youtube channel kaise banaye

यह सुनिश्चित करने के लिए आपको YouTube प्लेटफ़ॉर्म के आंतरिक कामकाज को भी समझने की आवश्यकता है।

इस पोस्ट में हम YouTube channel बनाने के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसे कवर करेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप व्यक्तिगत YouTube channel या ब्रांड चैनल बना रहे हैं। इस ट्यूटोरियल में बताए गए स्टेप्स यूनिवर्सल हैं और सभी पर लागू होते है।

चलिए शुरू करते है।
एक YouTube channel बनाने में आपके दिमाग में कुछ संभावित सवाल होंगे जो की निम्न हो सकते है। जैसे की यह दिए हुए है।

1.एक YouTube channel शुरू करने में कितना खर्च होता है?

एक YouTube channel शुरू करने के लिए सब कुछ फ्री हैं और इसे स्थापित करना बहुत आसान है। जबकि दूसरी ओर इस साइट पर कोई होस्टिंग शुल्क नहीं है, अन्य अतिरिक्त लागतें आपके वीडियो उत्पादन प्रयासों से जुड़ी हो सकती हैं। अधिकांश निर्माता, निजी, मनोरंजक, व्यवसाय संबंधित YouTube channel स्थापित करने में बहुत कम बजट लगता है। इनमें आपके कैमरे की कीमत, लाइटिंग, माइक्रोफ़ोन, प्रतिभा और संपादन शुल्क शामिल हो सकते हैं। दूसरी ओर आप अपने मोबाईल फोन का इस्तेमाल कर इन सभी खर्चों से बच सकते है। परंतु एक अच्छा विडियो कंटेंट प्रसारित करने के लिए थोड़ा बहुत उपयोगी सामान खरीद लेना अच्छा होता है।

2.आपको YouTube channel क्यों बनाना चाहिए?

एक YouTube channel किसी भी व्यवसाय के लिए लगभग आवश्यक हैं जो अपने वीडियो मार्केटिंग प्रयासों को गति देना चाहते हैं।
व्यवसाय जैसे कोई दुकान,मार्केट,डांस कंपनी इत्यादि। एक सेट अप बनाके आप अपने वीडियो होस्ट करने और उन्हें उत्सुक, प्रासंगिक दर्शकों के साथ साझा कर सकते है। दुनिया में लोग यूट्यूब के जरिए अपनी दैनिक दिनचर्या को विडियो बनाके साझा करतें है जिसे यू ट्यूब की दुनियां में व्लॉगिंग के नाम से जाना जाता है।

3.आप एक सफल YouTube channel कैसे बना सकते हैं? youtube channel kaise banaye

आपके YouTube channel की सफलता में कई अलग अलग कारक योगदान करते हैं। जैसे की सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका चैनल सही ढंग से सेट किया गया है और दर्शकों के लिए अनुकूलित किया गया है जो की जरूरी है।
इसके साथ ही आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके चैनल में परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक चीज़े हैं।

एक सफल YouTube खाते के लिए निम्न चीजे में शामिल हैं:

A.चैनल एक स्पष्ट फोकस (यानी किसी विशिष्ट व्यवसाय,काम, या संगठन के लिए नामित हो)।

B.उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो जो दर्शकों को आकर्षित करे।

C.अनुकूलित शीर्षक, टैग और विवरण हो।

D.पॉलिश किए गए प्रोफ़ाइल फ़ोटो, हेडर और प्लेलिस्ट होना।

E.अन्य चैनलों से चैनल पर आने वाला ट्रैफ़िक अच्छा होता है।

इसके पश्चात आपको निरंतरता की आवश्यकता होगी। आपको पहले से यह जानना होगा कि मूल्यवान डेटा एकत्र करने और अधिक दृश्य देखना शुरू करने के लिए आपको नियमित रूप से कई वीडियो प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी।

YouTube channel बनाए क्रमानुसार तरीके से। (Create YouTube channel youtube channel kaise banaye)

तो अब जब आप मूल बातें जानते हैं तो अब अपना खुद का YouTube चैनल बनाना शुरू करने का समय आ गया है। निम्न चरण (steps) आपके चैनल को बनाने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे। अपको इस गाइड का बारीकी से पालन करना है।

1.खाता बनाएं

शुरू करने के लिए आप www.youtube.com पर जाएं और अपने Google खाते में लॉग इन करें। यह पहला कदम सरल है। एक खाता बनाने के लिए आपके पास एक कार्यशील ईमेल पता होना चाहिए जो सीधे आपके YouTube खाते से जुड़ा हो।

यहां आपको सबसे पहले एक निर्णय के साथ प्रस्तुत करता है:
क्या यह एक व्यावसायिक YouTube खाता है या एक व्यक्तिगत खाता है?

इसमें आपका उत्तर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईमेल पते के प्रकार को निर्धारित करेगा।

बाद में अपना खाता बनाने से पहले आपको अपने YouTube पृष्ठ के उद्देश्य पर विचार करना चाहिए।

निम्नलिखित प्रश्नों पर चिंतन करें:
1.आप किस प्रकार के वीडियो पोस्ट करने की योजना बना रहे हैं?
2.आप अपने ग्राहकों को क्या दिखाना चाहते हैं?
3.आप क्या प्रस्तुत करना चाहते हैं?

व्यक्तिगत YouTube खाता बनाने के लिए, आप अपने व्यक्तिगत ईमेल का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही कंपनी YouTube खाता बनाने के लिए आप अपने कार्य ईमेल या सामान्य कंपनी ईमेल जैसे info@companysname.com का उपयोग करें।

एक बार जब आप youtube पर जाने के बाद अपने ईमेल से लॉग इन करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका चैनल पहले से ही लाइव है। अपना चैनल डैशबोर्ड खोलने के लिए चैनल (कस्टमाइज़ चैनल) नाम के बटन पर क्लिक करें और अपने व्यवसाय के लिए चैनल को वर्गीकृत करना शुरू करें। # youtube channel kaise banaye

चैनल पृष्ठ (channel page) क्या है?
चैनल पृष्ठ वह जगह है जहाँ आप वीडियो अपलोड करने, अपने चैनल बैनर को समायोजित करने, YouTube टैग जोड़ने और अपने YouTube विश्लेषण की समीक्षा करने के लिए जाते हैं।

youtube channel kaise banaye

2.अपने चैनल का नाम और विवरण अपडेट करना

सबसे पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है चैनल के नाम को उस चीज़ में अपडेट करना जो पेज पर आपके कंटेंट के प्रकार को दर्शाता है। यह कदम उठाकर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि जनता आपके व्यवसाय या संगठन का नाम खोज कर आपके चैनल को ढूंढ पाएगी।

अब इसे शुरू करने के लिए ऊपर मेनू पर मूल जानकारी (BASIC INFO) पर क्लिक करें। और इसी के साथ अब आप अपने चैनल का नाम, विवरण और यूआरएल (URL) अपडेट कर सकते हैं।

इसके साथ सुनिश्चित करें कि आप अपने चैनल को सही मायने में अपना बनाने के लिए इन तीन विकल्पों का लाभ उठाएं। एक शीर्षक, विवरण और कस्टम URL जोड़ना आपके YouTube एस ई ओ को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।
ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जिन्हें आपके दर्शक खोज रहे होंगे। यह आपके पेज को YouTube के सर्च इंजन में पहले पॉप अप करने में मदद करता है।

चैनल प्रोफाइल फोटो और लोगो (logo) अपलोड करना

इसके बाद, अपनी कंपनी या व्यक्तिगत खाते को सही रूप से चित्रित करने के लिए अपने पेज की ब्रांडिंग पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। इसमें आपको तीन महत्वपूर्ण ब्रांडिंग छवियां अपलोड करने की आवश्यकता है:
A.चित्र
B.बैनर व्यू
C.वीडियो वॉटरमार्क

आप चाहते हैं कि आपका YouTube पृष्ठ आपके ब्रांड का विस्तार हो। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है कि आपके सभी डिजिटल गुणों में एक एकीकृत संदेश है। साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले चैनल चित्र, बैनर और वॉटरमार्क के रूप में निष्क्रिय दर्शकों के लिए अधिक आकर्षक और पेशेवर दिखते हैं। दर्शकों को एक यादगार प्रोफ़ाइल चित्र या बैनर द्वारा लुभाया जा सकता है जिससे की वह आपके कुछ वीडियो देखने के लिए रुक सके।

इन फोटूओ को अपलोड करने के लिए, पृष्ठ के शीर्ष पर नेविगेशन बार में स्थित ब्रांडिंग(BRANDING) टैब पर क्लिक करें।

आपको अपनी तस्वीर के लिए 4 एमबी से कम साइज वाले कम से कम (98×98) पिक्सल का स्पष्ट, उच्च गुणवत्ता वाला लोगो अपलोड करना अच्छा रहेगा।

यहां अब वीडियो अपलोड करें

इसी के साथ अब आपका पहला वीडियो अपलोड करने का समय आ गया है। जब आपके YouTube पेज की बात आती है तो यह जरुरी काम होता है। आखिरकार आपके दर्शक आपके पेज पर तभी जा आएंगे जब वह आकर्षक वीडियो सामग्री को होस्ट करेगा। आपको बता दे की वीडियो अपलोड करने के चरण सरल और पालन करने में आसान हैं। तो सबसे पहले अपनी वीडियो फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर आसानी से किसी स्थान पर सेव करे। इसके बाद, अपने चैनल पर वापस जाएं और अपनी स्क्रीन के कोने में (create) बटन पर क्लिक करें।

आपके द्वारा बनाएँ बटन को हिट करने के बाद, एक स्क्रीन पॉप अप होगी, जो आपको उस फ़ाइल का चयन करने के लिए पूछेगी जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं। तो अब आपके द्वारा अभी अभी अपने कंप्यूटर पर सेव की गई वीडियो फ़ाइल का पता लगाने के लिए फ़ाइलें चुनें पर क्लिक करें। फिर YouTube अपने आप इसे अपलोड करना शुरू कर देगा।
प्रक्रिया का अपलोड भाग सरल है और इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं। हालांकि, अपलोड के बाद के चरण महत्वपूर्ण हैं।

5.विडियोज को ऑप्टिमाइज़ करना

आप जानते ही होंगे की YouTube पर अरबों मिनट के वीडियो अपलोड किए गए हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी सामग्री सबसे अलग है और यह आसानी से समझ में आने योग्य है।
अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करना यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि आपके वीडियो ठीक से टैग किए गए हैं इसलिए जब भी कोई व्यक्ति YouTube के विशाल खोज इंजन में एक कीवर्ड टाइप करता है तो आपके विडियो सामने आएं।
बहुत कुछ ऐसा करना होगा जिस तरह लोग Google रैंकिंग में समय व्यतीत करते हैं और साथ आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उचित समय देना होगा कि आप YouTube पर उच्च रैंक प्राप्त करें। ऐसा इसलिए क्योंकि Google के बाद YouTube विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना हैं कि आप अपने शीर्षक, विवरण और टैगिंग में सही कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं या आप अपने दर्शकों के लिए आपको खोजने के लिए लिस्टिंग में पर्याप्त रूप से दिखाई दे रहें है। इस महत्वपूर्ण कदम को उठाए बिना आपके सभी कार्य जैसे शूटिंग, संपादन और वीडियो का निर्माण व्यर्थ रहेगा। अनुकूलन प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपनी अपलोड स्क्रीन के अगले चरण पर जाएँ।
अब जैसे ही आप अपलोड प्रक्रिया जारी रखते हैं आपको एक विवरण स्क्रीन के साथ बधाई दी जाती है जो आपको शीर्षक, विवरण और थंबनेल भरने के लिए कहेगी।

इसके अलावा, आप उपशीर्षक, एक एंड स्क्रीन और यहां तक ​​कि टेक्स्ट जैसी सुविधाओं वाले कार्ड सहित विभिन्न वीडियो तत्व जोड़ सकते हैं। आपको उन कीवर्ड को जोड़ना होगा जिन्हें आप अपने शीर्षक और विवरण में हैं। हालांकि आप सोच रहे होंगे उपयोग करने के लिए सही कीवर्ड क्या हैं?
विभिन्न YouTube SEO के विशेषज्ञ सॉफ्टवेयरहैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए (वीड आईक्यू,ट्यूबेबस्डी) YouTube केंद्रित उपकरण सॉफ्टवेयर हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपको अपने सामग्री प्रकार के लिए किन कीवर्ड को उपयोग करना चाहिए।

6.चैनल का लेआउट सेट करें


तो अब आपके चैनल पर कुछ वीडियो हैं तो यह चैनल के रंगरूप को ठीक करने का समय है। लोग एक वीडियो से दूसरे वीडियो में कैसे जाते हैं इस पर आपका नियंत्रण होगा। आपको इस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि अपने दर्शकों को अपने चैनल पर थोड़ा अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित करना आवश्यक है। दर्शकों के प्रकार के आधार पर इस इसको अनुकूलित करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं।

शुरू करने के लिए चैनल अनुकूलित करें पृष्ठ (channel customisation page) पर शीर्ष नेविगेशन पट्टी पर मेनू में लेआउट टैब (layout tab) पर क्लिक करें।
अब इस टैब पर क्लिक करने पर दो अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे:
A.वीडियो स्पॉटलाइट
B.चुनिंदा अनुभाग

इस भाग में आप एक ग्राहक के रूप में दर्शकों की स्थिति के आधार पर अलग अलग सामग्री दिखाने के लिए अपने चैनल की सेटिंग को समायोजित करने में सक्षम हैं।

आपके पास निम्नलिखित के लिए विकल्प है:
A.जिन्होंने सब्सक्राइब नहीं किया है उन्हें चैनल का ट्रेलर दिखाएं।
B.लौटने वाले ग्राहकों के लिए एक चुनिंदा वीडियो दिखाएं।

यह विकल्प मददगार है क्योंकि यह आपको नए दर्शकों को अपने चैनल के बारे में एक उच्च स्तरीय वीडियो के प्रस्तुत करने और उन्हें सदस्यता लेने के लिए मनाने की सुविधा देता है।

7.प्लेलिस्ट बना ले

आपकी प्लेलिस्ट मिलते जुलते वीडियो को सम्मीलित करने और अपने दर्शकों से लगातार देखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। साथ ही आप अपनी प्लेलिस्ट को समान विषय के आधार पर समूहबद्ध कर सकते हैं और उन्हें अपने चैनल के होमपेज पर प्रदर्शित कर सकते हैं। प्लेलिस्ट आपके प्रशंसकों और ग्राहकों को एक गहरे स्तर पर जोड़ेगी, जिससे आपके चैनल पर आपकी सामग्री देखने में उनका समय बढ़ेगा। यदि आपके दर्शक आपके पेज पर अधिक समय व्यतीत करते हैं तो वे आपके चैनल की समझ विकसित करेंगे। शुरू करने के लिए बाएं हाथ के मेनू में प्लेलिस्ट बटन पर क्लिक करें। ऊपरी दाएं कोने में, अब आपको एक नया प्लेलिस्ट बटन दिखाई देगा।

वहां क्लिक करने के बाद आप अपनी नई प्लेलिस्ट को नाम दे सकते हैं और प्लेलिस्ट का दृश्यता स्तर सेट कर सकते हैं।
अब जब प्लेलिस्ट पूरी हो गई है तो आप इसमें वीडियो जोड़ना शुरू करने के लिए तैयार हैं।
बाईं ओर सामग्री बटन पर क्लिक करके आप अपने द्वारा अभी अभी बनाई गई प्लेलिस्ट का चयन करने और उसमें सीधे वीडियो जोड़ने में सक्षम होंगे।
इतने सारे लोग प्लेलिस्ट का उपयोग संबंधित सामग्री को खोजने के लिए करते हैं जो उनकी रुचि रखते हैं, आकर्षक प्लेलिस्ट बनाकर आप अपने चैनल को अधिक उल्लेखनीय बना देंगे और दर्शकों को रोमांचक सामग्री के साथ लुभाएंगे।
आप उन विषयों के लिए प्लेलिस्ट बना सकते हैं जिनमें आपके दर्शक रुचि रखते हैं। फिर भी आप अपने पॉडकास्ट के सभी एपिसोड, अपनी नवीनतम रिलीज़ और प्रोजेक्ट अपडेट व अपने उत्पाद का उपयोग करने के तरीके पर ट्यूटोरियल आदि को एकत्रित करने के लिए प्लेलिस्ट बनाने के बारे में भी सोच सकते हैं। बता दे की प्लेलिस्ट अपको थकाऊ लग सकती हैं लेकिन वे आपको उन्हें बनाने की पूरी स्वतंत्रता देती हैं। साथ ही में वे आपके वीडियो दिखाने के लिए एक अतिरिक्त तरीका प्रदान करते हैं।

Frequently asked questions (FAQ):

Question: क्या YouTube channel खोलने की कोई फीस है?
Answer : नही, कोई प्रकार की फीस नहीं है।

Question: यूट्यूब पर चाहे जितनी वीडियो डाल सकते है?
Answer : जी हां।

Question: वीडियो डालने की कोई समय सीमा है?
Answer : 12 घंटे या 256 जीबी तक।

Question: चैनल बनाने के लिए गूगल आईडी जरूरी है?
Answer : जी हा।

Question: यू ट्यूब का मालिक कौन है?
Answer : यू ट्यूब गूगल के स्वामित्व वाली कम्पनी है।

सारांश (summary):


तो उपयुक्त तरीके से आप एक YouTube channel आसानी से बना सकते है और अपनी वीडियो को प्रकाशित कर सकते है। आजकल के डिजीटल दौर में यू ट्यूब आपकी अकंशाओ पर खरा उतरने में काफी सहायक माध्यम है।

Leave a Comment

SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम
SCORPIO N लेना सही है या SCORPIO CLASSIC ? जाने पूरी जानकारी MARUTI की ये कार बिक रही अंधाधुंध फ़ीचर में सबकी बाप और माइलेज है 32 का HERO MAVRICK 440 FEATURE , COLOUR , PRICE बुलेट को देगी टक्कर WAGON R का ये रूप देख लो, बिना पेट्रोल के भी चल जाएगी लो भाई बुलेट की बाप बाइक हो गयी लॉन्च, जान लो फ़ीचर और इसका दम